The first President of the Republic of India Dr. Rajendra Prasad (डॉ. राजेन्द्र प्रसाद जी की पुण्यतिथी पर श्रद्धाजंलि।)

डॉ. राजेन्द्र प्रसाद जी की पुण्यतिथी पर श्रद्धाजंलि।
राजेन्द्र प्रसाद भारत के प्रथम राष्ट्रपति थे। राष्ट्रपति के पद पर राजेन्द्र प्रसाद ने सदभावना के लिए कई देशों की यात्रायें भी की। उन्होंने इस आण्विक युग में शान्ति की आवश्यकता पर ज़ोर दिया। राजेन्द्र बाबू का यह विश्वास था कि अतीत और वर्तमान में एक महत्त्वपूर्ण कड़ी है।
राष्ट्रपति बनने पर भी उनका राष्ट्र के प्रति समर्पित जीवन चलता रहा। वृद्ध और नाज़ुक स्वास्थ्य के बावजूद उन्होंने भारत की जनता के साथ अपना निजी सम्पर्क क़ायम रखा। वह वर्ष में से 150 दिन रेलगाड़ी द्वारा यात्रा करते और आमतौर पर छोटे-छोटे स्टेशनों पर रूककर सामान्य लोगों से मिलते।
डा. राजेन्द्र प्रसाद जी ने सादा जीवन अपनाया और नौकरों की संख्या कम करके एक कर दी। वह स्मरण करते हैं, "सच तो यह है कि हम सब कुछ स्वयं ही करते थे। यहाँ तक कि अपने कमरे में झाड़ू लगाना, रसोईघर साफ़ करना, अपना बर्तन मांजना-धोना, अपना सामान उठाना और अब गाड़ी में भी तीसरे दर्जे में यात्रा करना अपमानजनक नहीं लगता था।"
रविन्द्रनाथ टैगोर जी ने उनके लिए कहा था -"अपने मन में मुझे पूर्ण विश्वास है कि तुम्हारा व्यक्तित्व घायल आत्माओं पर मरहम का काम करेगा और अविश्वास और गड़बड़ के वातावरण को शान्ति और एकता के वातावरण में बदल देगा।"
सन 1962 में अवकाश प्राप्त करने पर राष्ट्र ने उन्हें "भारत रत्‍न" की सर्वश्रेष्ठ उपाधि से सम्मानित किया। यह उस पुत्र के लिये कृतज्ञता का प्रतीक था जिसने अपनी आत्मा की आवाज़ सुनकर आधी शताब्दी तक अपनी मातृभूमि की सेवा की थी।

Comments

Popular posts from this blog

627 METER PLOT FOR SALE IN MUHANA RING ROAD PROJECT JAIPUR - 9414022013

क्यों जयपुर में प्रॉपर्टी, जमीन-जायदाद में निवेश करना है फायदेमंद, जयपुर में प्रॉपर्टी खरीदना लाभदायक है

Gokul Kripa Vaishali Extension Plots in Maharajpura Near Mukundpura Bhankrota Ajmer Road Jaipur